3 आसान शारीरिक व्यायाम डायबिटीज नियंत्रण के लिए

डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना हर रोज़ एक चुनौती होती है, और इस चुनौती से लड़ना इतना आसान नहीं होता| परन्तु अपनी ज़िन्दगी में कुछ थोड़े से बदलाव करके आप अपनी ब्लड शुगर को काबू कर सकते है| ब्लड शुगर के नियंत्रण के लिए नीचे दिए गए ३ व्यायाम को करने पर आप अपनी रोज़ की बड़ी हुई ब्लड शुगर में स्थिरता आती हुई देखेंगे| परन्तु अगर आपको दिल का कोई रोग है या अगर आप अभी बीमार या कमज़ोर है तोह योग करे|

 

1. जॉगिंग

जॉगिंग रोज़ दिन में सुबह-सुबह आधा घंटा करे| आप चाहे तोह शुरुवात में २० मिनट से चालू कर सकते है और धीरे धीरे चालके और फिर थोड़ी वाकिंग कर सकते है| सुबह जग्गिंग करने से आपके शरीर में तंदरुस्ती आएगी और आप कुछ दिन बाद काफी बलवान और अच्छा महसूस करेंगे| जॉगिंग करना एक आदत बनाए और इसे कभी ना छोड़े|

 

2. स्क्वैट्स (Squats)

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स्क्वाट यानि उठक बैठक आप शुरुवात में १० बार कर सकते है और इसे धीरे धीरे बढ़ाए| स्क्वाट करने से आपके हाथ पैरो की मांसपेशियों में खून का प्रसार बढ़ता है और आप इसे रोज़ करने पर अपने शरीर में लचीलापन महसूस कर सकते है|

 

3. जंपिंग जैक्स

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जुुम्पिंग जैक्स एक बेहद ही प्रसिद्ध व्यायाम है शुगर कंट्रोल करने के लिए इसे आपके शरीर में ऑक्सीजन के खपत, दिल और जोड़ो में को मज़बूती मिलती है, आप इसे दिन में १० बार ही करे और इसे धीरे धीरे बढ़ाए|

 

ऊपर दिए गए व्यायाम बहुत थोड़ी सी है आप इन्हे रोज़ करना शुरू करे और अपनी ज़िन्दगी में बदलाव महसूस करे| अच्छा महसूस करने के बाद आप धीरे धीरे और व्यायाम करे और आप खुद देखेंगे की आपकी शुगर हमेशा नियंत्रण में रहेगी और आप एक स्वस्थ और खुशहाल ज़िन्दगी जीयेंगे|

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