रोज़ के आहार का अंगभूत जो डायबिटीज नियंत्रित करता है

प्रोटीन एक ऐसा आहार का अंगभूत है जो की हमारे शारीर के लिए बेहद ही लाभ दायक है, येह शारीर की कोशिकाओं में मौजूद होते है और हमारे शारीर के अंगों को चालु रखते है, हमारे दिल को धड़काता है, हमारी किडनी जो की खून साफ़ करती है, हमारा लिवर जो की इन्फेक्शन से लड़ता है, खून साफ़ करता है या ग्लूकोस जो जमा करता है येह सब काम दरहसल इन्ह अंगो की कोशिकाओं में मौजूद प्रोटीन की वजह से होते है|

डायबिटीज होने पर अनियंत्रित ग्लूकोस की मात्र शारीर में कमज़ोरी ला देती है परन्तु सही आहार योजना से सही मात्र में शारीर को प्रोटीन देकर आप स्वस्थ जीवन जी सकते है | इसके लिए आप अपने रोज़ के खाने में प्रोटीन से भरपूर खान ले, जैसे की:

1.​ दाल (मूंग दाल, काली मसूर, अरहर, आदि)

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2. ​Salmon मछली

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3. दही

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4. सोया की वडिया

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5. टोफू (सोया के दूध से बन पनीर)

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6. काले चने और छोले

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7. बादाम, काजू

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इन्हे सही मात्र में और थोड़ा थोड़ा करके ले|

​अगर आपको किडनी से जुडी कोई भी समस्या है तोह कृपया करके अपने डॉक्टर से सलाह पहले ज़रूर ले क्योकि ज़्यादा मात्र में प्रोटीन से भरपूर खाना खाने से किडनी पर ज़्यादा दबाव पड़ता है|

डायबिटीज से लड़ने में दे हमारा साथ और जुड़े रहे हमारे साथ| अगर येह ब्लॉग आपको अच्छा लगा तोह अपने किसी प्रिये बंधू जिन्हे डायबिटीज है, उनके साथ शेयर करे|

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