7 आसान तरीके अच्छे कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) को बढ़ाने के लिए

हाइ डेन्सिटी लिपो-प्रोटीन (एच.दी.अल) को अच्छे कोलेस्टरॉल के नाम से भी जाना जाता है क्योकि ये बुरी चिकनाई (गंदे कोलेस्टरॉल) को हमारी आर्टरी वॉल (खून की नली) से छिपकने नही देती| इससे दिल की अनेक बिमारियो से बचाव होता है|

एक अनुसंधान मे यह साबित हुआ है की अच्छा कोलेस्टरॉल ज़्यादा होने से स्मृति (याददाश्) भी अच्छी रहती है|

नीचे दिए गए सात सरल तरीके हैं जिसके माध्यम से आप अपने शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं |

१. सुबह की सैर और व्यायाम

हर रोज़ कार्दीओ (Cardio) या व्यायाम करने से आपके शरीर और लिवर की अच्छा कोलेस्टरॉल बनाने की योग्यता ब्दती है| इस तरह से नाही जिगर बल्कि दिल भी मजबूत हो जाता है । परन्तु अगर आप दिल के मरीज है और आपके डॉक्टर ने आपको दौड़ भागने से मन किआ है तोह आप अपने घर के पास के किसी भी पार्क में जा कर योग कर सकते है|

 

२. धूम्रपान छोडना

अगर आप धूम्रपान करते है तोह आपको पता होना चाहिये की, धूम्रपान एचडीएल को कम करती है| येह पूरे शरीर और आपके अंगों को हानि भी पहुँचाता है।
​यह आपके शरीर की इन्सुलिन बंनाने की क्षमता को बाधित करती है| इससे डायबिटीज से होने वाली अनेको समस्याओ के होने की संभावना भी बाढ़ जाती है|

 

३. बैंगनी और लाल खाना खाए

लाल और बैंगनी रंग के फल और सब्जियों अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकती है। चीन में 120 लोगों के ऊपर हुए एक अध्ययन में पता चला की प्लम , अंगूर, बैंगनी गोभी , बैंगन, और रसभरी में Anthocyanin नाम का रासायनिक होता है जो की एचडीएल बढ़ता है।

४. चीनी कम खाए

एटलांटा की ‘एमोरी यूनिवर्सिटी’ के शोधकर्ताओं ने ६१३३ लोगो पे शोध करके येह पाया की जिन लोगो के रोज़ के व्यंजन में जितनी ज़्यादा ग्लूकोस (चीनी का एक प्रकार) थी उतनी ही काम उनके शरीर में एचडील था| ‘जर्नल ऑफ़ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन’ की बात माने तोह जिन लोगो के रोज़ के आहार में ५% से भी कम चीनी थी उनके शरीर में ज़्यादा अच्छा कोलेस्ट्रॉल था|

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