4 (४) चीज़ो का परहेज़ बेहतर डायबिटीज (महुमेह) कंट्रोल के लिए

अक्सर बहुत बार ऐसा होता है की आप थोड़ा खाना खाते है और आपकी शुगर बोहोत ज़्यादा हो जाती है या आप जितना भी खा ले न भूक कम होती और न ही आपकी ब्लड शुगर| वास्तव में यह समस्या हमारे आहार की वजह से होती है| हमारा आहार हमारे स्वास्थ से सीधा जुड़ा हुआ है| जितना सवस्थ खाना आप खाएंगे उतना सवस्थ आप का जीवन होगा|

परन्तु बहुत बार अंजाने में आप इन् ४ चीज़ो का लिमिट से ज़्यादा सेवन करके अपनी सेहत ख़राब कर लेते है| हमारी आपको येहे साला होगी की इन् ४ चीज़ो का कम से कम सेवन करे ताकि आप सवस्थ रहे|

१. मैदा

pasta, fettuccine, food

आम तौर पे मैदा आपको हर एक बेकरी या हलवाई के सामान में मिल जाएगा, बिस्कुइट्स, जलेबी, बठूरे जैसी मैदे से बनती है| मैदा दरअसल गेहू के बीज को रेफिने करके बनाया जाता है जिसके बाद की उससे पीसा जाता है| इस रिफाइनिंग के समय गेहू के ऊपर से उसका छिलका जिसमे की सांसे ज़्यादा पौषक तत्व होता है उसे उतार दिया जाता है| इससे ना ही केवल पौषक तत्व खत्म हो जाते है बल्कि इससे मैदा आपके शरीर में बोहोत जल्द ‘ग्लूकोस’ नामक रसायन में बदल जाता है जिससे की आपके खून में ब्लड शुगर बड़ जाती है|

२. नामक

spices, cinnamon sticks, odor

नामक दरअसल एक ‘सोडियम क्लोराइड’ नाम का रसायन है| सोडियम हमारे शरीर के लिए एक बेहद अहम रसायन है| इससे हमारे शरीर की माष पेशियों को चलने में और शरीर को काम करने में मदद मिलती है| परन्तु इसका ज़्यादा सेवन दिल की बीमारी और ब्लड प्रेशर जैसी जानलेवा बीमारी को आमंत्रण दे सकता है| अगर आपका बीपी ज़्यादा रहता है तोह नामक का बहुत कम प्रयोग करे और हो सके तोह पहाड़ी नामक खाए|

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