3 महत्वपूर्ण चीज़े डायबिटीज (मधुमेह) के नियंत्रण के लिए

डायबिटीज होने पर अक्सर सबसे बड़ी समस्या एक आम आदमी के लिए यह होती है की वह क्या खाए और क्या ना खाए, अक्सर अनजाने में वेहे उल्टा सीधा खा कर अपनी शुगर बड़ा लेते है और वह बेकाबू रहती है, जिसकी वजह से अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है|

डायबिटीज होने पर सबसे ज़रूरी यह होता है की आप सेहतमंद खाना खाए और योग या व्यायाम करे, परन्तु ‘सेहतमंद खाना’ क्या होता है, क्या वह केवल फल, सब्ज़ी और रोटी खाना होता है? हमारा जवाब है नहीं!

आप जो खाना खाते है उनमे तीन बेहद ज़रूरी पदार्थ होते है, और इनकी जानकारी होना इसलिए ज़रूरी होता है क्योकि येह किसी खाना को सेहत के लिए अच्छा या बुरा बनाते है|

1. कार्बोहाइड्रे्स (Carbohydrate)

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स्टार्च (जैसे की पास्ता, चावल, ब्रेड, केक, आलू, मक्का, इत्यादि.), फल और दूध में कार्बोहायड्रेट ज़्यादा मात्रा में होता है| कार्बोहाइड्रेट्स आपके शरीर में विभाजन करके ‘ग्लूकोस’ में बदल जाते है| इस ग्लूकोस की ज़रूरत आपकी कोशिकाओं में होती है| इसको कोशिकाओं में सोख लेने के लिए ‘इन्सुलिन’ की ज़रूरत पड़ती है| डायबिटीज होने पर आपका शरीर इस इन्सुलिन को सही ढंग से नहीं बना पाता है| सही समय पर सही आहार खाने से आप सही मात्र में ग्लूकोज़ और उसके लिए सही मात्र में उपयुक्त इन्सुलिन उत्पादित करवा सकते है| खाना खाने से पेहेले खाने वाली दवाई अक्सर आपके शरीर को इन्सुलिन उत्पादित करने में मदद करती है|

ज़्यादा कार्बोहाइड्रे्स वाला खाना खाने से आपकी शुगर भी ज़्यादा बढ़ सकती है और वही कम कार्बोहाइड्रे्स वाला खाना खाने पर शुगर बहुत कम हो सकती है, ज़रूरत है इन्ह दोनों के बीच सही संतुलन बनाने की|

2. प्रोटीन (Protein)

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प्रोटीन आपको दूध, मीट , पनीर, अंडे, बादाम और टोफू में मिलता है| प्रोटीन आपके शरीर की मांसपेशियों, स्किन और कोशिकाओं को बनता और सही करता है| खाना पचते समय प्रोटीन ‘एमिनो एसिड्स’ नाम के रासायन में विभाजन कर लेता है जो की ज़रूरत के समय पर ग्लूकोस में बदल जाता है|

3. चिकनाई (फैट a.k.a. Fat)

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चिकनाई (तेल, मार्जरीन, माखन इत्यादि) आपके शरीर को ऊर्जा देती है, येह चार्वी के साथ विलेय करने वाले विटामिन A, D, E और K को ढोते है और आपके शरीर के ज़रूरी हिस्सों तक पहुचने में मदद करती है| येह खाने के व्यंजन में स्वाद भी लाती है परन्तु इन्हे कंट्रोल में खाना चाहिये| चार्वी यानि चिकनाई में बहुत ज़्यादा कैलोरीज होती है और येह आपकी धमनियों में चुपक कर आपके दिल को हानि पंहुचा सकती है|

ऊपर दी गए तीनो चीज़े आपके हर भोजन में पाए जाती है, इन्ह तीनो का आपके आहार में संतुलित होना बेहद ज़रूरी है| हमारा उद्देश्य आपको स्वस्थ रखना है, अगले महीने (मार्च २०१६) से हम एक परियोजना के तहत आपकी शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे, परियोजना में भाग लेने के लिए कृपया दिया गया फॉर्म भरे|

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