1 चमच सिरका पिने का असर डायबिटीज पर

अगर आपकी डायबिटीज बेहद अनियंत्रित और साथ में कमज़ोरी रहती है तोह आज हम आपको आपके रोज़ के आहार में थोड़ा बदलाव करने का सुझाव देंगे| आप अपने दोपहर के आहार से 5 मिनट पहले या शाम को 6 बजे खीरे और टमाटर की सलाद में 1 चमच सिरका और निम्बू मिला कर खाये तोह इसके निमंलिखित लाभ मिलेंगे:

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1. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है ​

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सिरका और सलाद आपके शरीर में मौजूद बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है|

2. वजन कम होता है

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सिरका में मौजूद ‘ACETIC ACID’ और सलाद में मौजूद फाइबर से आपको भूक कम लगती है और शरीर में पानी का प्रतिधारण कम होता है और इससे आपका वजन कम होता है|

3. ब्लड शुगर नियंत्रित ​

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सिरका खाने में मौजूद starch को ब्लॉक करके आपके खाने को धेरै से glucose में बदलता है जिससे आपके खून में शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है|

4. एंटीऑक्सीडेंट गुण

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सिरका में बहुद अचे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जिससे शरीर में कमज़ोरी कम रहती है|

5. पोषक तत्व अवशोषण में सुधार

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सिरका में मौजूद ‘ACETIC ACID’ खाने में मौजूद ज़रूरी खनिज को पचाने में शरीर की मदद करता है और आप तंदरुस्त और एच महसूस करते है|

6. सीने में जलन

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सेने में जलन होने पर १ छोटी चमच सिरका १ कप पानी में मिला कर पीने से शान्ति मिलती है और जलन दूर होती है|

 

धयान रहे की सिरका सलाद या 1 कप पानी में मिला कर ही पिए और इसे लेने से आधा घंटे पहले और आधे घंटे तक कोई दवा ना ले|

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